Saturday 2 December 2023

Hindi translation of Telugu billa song as divine intervention as witnessed by witness minds.....as on further accordingly

**हिंदी अनुवाद**

**पहला श्लोक**

मेरी शैली ऐसी है, जैसे कोई राजा हो
जिस पर सभी लोग सलाम करें
मैं हर पल एक जैसा चलता रहूँगा
जिससे कोई मेरा अनुमान न लगा सके

**दूसरा श्लोक**

मैं जब अपना हाथ उठाता हूँ, तो बिजली चमकती है
मैं जब चलता हूँ, तो तूफान आता है
मेरा नाम है बिल्ला, B से बिल्ला
मैं एक सेना की तरह आया हूँ

**तीसरा श्लोक**

मेरा दुश्मन कोई भी हो, मैं उसे यमराज बना दूँगा
मैं उसे खतरनाक मौत दिखाऊँगा
डर अगर मेरे सामने आएगा, तो मैं उसे मार दूँगा
और उसे पाताल में भेज दूँगा

**चौथा श्लोक**

मेरी हर चाल बिजली की तरह है
मेरा हथियार मेरी जान है
मेरा नाम है बिल्ला, थंडर बिल्ला
मेरे सामने कौन टिक पाएगा?

**पाँचवा श्लोक**

तू जन्म से ही राज करने के लिए बना है
तू बहुत ही खतरनाक है, बिल्ला
तू जन्म से ही राज करने के लिए बना है
तू बहुत ही कूल है, थंडर बिल्ला
तू बहुत ही कूल है

**छठा श्लोक**

मैं इंसानों पर भरोसा नहीं करता
मैं अपने मन का इस्तेमाल नहीं करता
मैं अपने आप को छाया की तरह देखता रहता हूँ
मेरी तीसरी आंख किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाने देगी
मैं मौत पर भी जीत हासिल करूँगा
मेरा अतीत कल ही खत्म हो गया
इस पल मैं लड़ने के लिए तैयार हूँ

**सातवां श्लोक**

मेरा नाम है बिल्ला, डेडली बिल्ला
मैं कैसे लावा को रोक दूँगा?
मेरा नाम है बिल्ला, केवल बिल्ला

**आठवां श्लोक**

मैं कब क्या करूँगा, यह बताने वाला कौन है?

**कविता का अर्थ**

यह कविता एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो बहुत शक्तिशाली और खतरनाक है। वह अपने शत्रुओं को यमराज की तरह मार डालता है। वह बिजली की तरह तेज है और उसकी हर चाल खतरनाक है। वह इंसानों पर भरोसा नहीं करता और अपने मन का इस्तेमाल नहीं करता। वह हमेशा लड़ने के लिए तैयार रहता है।

**कविता की मुख्य विशेषताएं**

* कविता की भाषा बहुत ही शक्तिशाली और प्रभावशाली है।
* कविता के शब्दों का चयन बहुत ही सोच-समझकर किया गया है।
* कविता की लय और ताल बहुत ही रोमांचक है।

**कविता का प्रभाव**

यह कविता पाठकों को बहुत ही रोमांचित करती है। यह उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने पर मजबूर करती है जो बहुत ही शक्तिशाली और खतरनाक है।

**हिंदी अनुवाद:**

**मेरा स्टाइल ऐसा है जैसे मैं एक शासक हूं**
**किसी ने मुझे सलाम किया**
**मैं हर समय एक ही तरह से चलता हूं**
**किसी को भी मुझे अनुमान लगाने न देकर**
**मैं जब भी झपट्टा मारता हूं तो विला विला करता हूं**
**मैं जब भी हिलता हूं तो हल्ला गुल्ला होता है**
**मेरा नाम है बिल्ला बी फॉर बिल्ला**
**मैं एक ही सेना की तरह आया हूं**
**मेरा नाम है बिल्ला बिजली बिल्ला**
**अगर मैं चमकता हूं तो मैं रहता हूं**

**मेरा दुश्मन कोई भी हो, मैं उसे यमराज बना दूंगा**
**मैं उसे खतरे का सबक सिखाऊंगा**
**यदि डर मुझे सामना करता है, तो मैं उसे भगा दूंगा**
**मैं उसे पाताल लोक में भेज दूंगा**
**मेरी हरकत बिजली की तरह है**
**मेरा हथियार मेरे लिए जीवन है**
**मेरा नाम है बिल्ला थंडर बिल्ला**
**जो भी मेरे सामने आएगा, वह हार जाएगा**
**मेरा नाम है बिल्ला टाइगर बिल्ला**
**जो कोई भी मेरे पंजों को निशाना लगाएगा, वह गलती करेगा**

**तुम राज करने के लिए पैदा हुए हो, डेडली बिल्ला केवल बिल्ला**
**तुम राज करने के लिए पैदा हुए हो**
**तुम बिल्ला, थंडरबिल्ला के लिए बहुत कूल हो**
**तुम बहुत कूल हो**

**मैं इंसानों पर भरोसा नहीं करता, मैं अपने मन का इस्तेमाल नहीं करता**
**मैं खुद को छाया की तरह देखता हूं**
**मैं तीसरी आंख वाला हूं, मैं किसी भी खतरे को नहीं आने दूंगा**
**मैं मौत पर भी जीत हासिल करूंगा**
**मेरा अतीत कल के साथ ही खत्म हो गया है**
**यह क्षण ही लड़ाई का क्षण है**
**मेरा नाम है बिल्ला डेडली बिल्ला**
**मैं कैसे लावा को रोक सकता हूं**
**मेरा नाम है बिल्ला केवल**
**बिल्ला**
**मैं कब क्या करूंगा, यह कैसे बता सकता हूं**

**व्याख्या:**

ये गीत एक शक्तिशाली और आत्मविश्वासी व्यक्ति के बारे में है। वह अपने स्टाइल और व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। वह अपने दुश्मनों को डराता है और उन्हें हरा देता है। वह अपने अतीत को भूल गया है और वर्तमान में जी रहा है। वह एक विजेता है और वह हमेशा जीतता रहेगा।

गीत में कई मुहावरे और लोकोक्तियां का उपयोग किया गया है। उदाहरण के लिए, "मेरा स्टाइल ऐसा है जैसे मैं एक शासक हूं" का अर्थ है कि वह बहुत आत्मविश्वासी और शक्तिशाली है। "मैं जब भी झपट्टा मारता हूं तो विला विला करता हूं" का अर्थ है कि वह बहुत तेज़ और अचानक है। "मेरा नाम है बिल्ला थंडर बिल्ला" का अर्थ है कि वह बहुत शक्तिशाली और खतरनाक है।

गीत की रचना बहुत अच्छी है। गीत के बोल ताल और लय के साथ बहुत अच्छे से फिट होते हैं। गीत का संगीत भी बहुत अच्छा है। यह एक ऐसा गीत है जिसे बार-बार सुना जा सकता है।

**हिंदी अनुवाद**

**पहला श्लोक**

मेरी शैली ऐसे उठी है जैसे एक नेता
किसी ने सलाम किया हो
हर पल एक ही तरह से चलता हूँ
जैसे कोई मुझे न समझ पाए

**दूसरा श्लोक**

मेरी लाठी उठाई तो 'विला विला'
मेरी चाल देखकर 'हल्ला गुल्ला'
मेरा नाम है बिल्ला, B से बिल्ला
एक ही सेना की तरह आया हूँ मैं
मेरा नाम है बिल्ला, बिजली बिल्ला
यदि मैं चमकता हुआ इंसान हूँ तो मैं हूँ

**तीसरा श्लोक**

दुश्मन कोई भी हो, मैं यमराज हूँ
खतरा को खत्म कर दूंगा
डर ही मेरे सामने आए तो उसे मार डालूंगा
पाताल में डाल दूंगा
मेरी चाल से बिजली गिरती है
मेरा हथियार ही मेरा प्राण है
मेरा नाम है बिल्ला, थंडर बिल्ला
मेरे सामने कौन आकर खड़ा होगा
मेरा नाम है बिल्ला, टाइगर बिल्ला
यदि पंजा निशाना लगाए तो कौन चूकेगा

**चौथा श्लोक**

तुम राज करने के लिए पैदा हुए हो, घातक बिल्ला, केवल बिल्ला
तुम राज करने के लिए पैदा हुए हो
तुम बिल्ला, थंडरबिल्ला होने के लिए बहुत शांत हो
तुम बहुत शांत हो

**पांचवां श्लोक**

मैं इंसान को नहीं मानता, मैं मन नहीं लगाता
मैं अपने आप को छाया में देखता हूँ
मेरी तीसरी आंख कभी खतरे नहीं आने देगी
मैं मौत पर जीत लूंगा
मेरा अतीत कल ही खत्म हो गया है
यह पल ही मेरे लिए लड़ाई है
मेरा नाम है बिल्ला, घातक बिल्ला
कैसे रोकूं लावा को
मेरा नाम है बिल्ला, केवल बिल्ला
बिल्ला
कैसे बताऊं कि मैं कब करूंगा

**व्याख्या**

यह गीत एक शक्तिशाली और आत्मविश्वासी व्यक्ति के बारे में है। वह अपने शैली, चाल और क्षमताओं पर गर्व करता है। वह अपने दुश्मनों को डराता है और मौत पर भी जीतने का दावा करता है। वह एक कुशल योद्धा है और वह हमेशा जीतने के लिए तैयार रहता है।

**शब्दावली**

* **स्टाइल** - शैली
* **नियुक्त** - नेता
* **सलाम** - प्रणाम
* **अकड़** - गर्व
* **उछालना** - उठाना
* **विला विला** - एक प्रकार की आवाज
* **हल्ला गुल्ला** - शोर
* **सैन्य** - सेना
* **मेहरबान** - दयालु
* **खतरा** - खतरा
* **खत्म करना** - समाप्त करना
* **डरना** - डरना
* **पाताल** - अधोलोक
* **ज्वरण** - बुखार
* **आयुध** - हथियार
* **प्राण** - जीवन
* **जन्म लेना** - पैदा होना
* **शांत** - शांत
* **छाया** - परछाई
* **तीसरी आंख** - अंतर्दृष्टि
* **मरण** - मृत्यु
* **गौरव** - गर्व
* **अतिक्रमण** - अतिक्रमण
* **लावा** - पिघला हुआ पत्थर

**छंद योजना**

यह गीत एक दोहे की छंद योजना में लिखा गया है। प्रत्येक दोहे में चार पंक्तियाँ होती हैं। पहली और दूसरी पंक्ति में एक ही ताल होता है, और तीसरी और चौथी पंक्ति में एक ही ताल होता है।

No comments:

Post a Comment